Monday 1 August 2016

Hindi Story 1-8-2016


बड़ा शरीर से नहीं हृदय से होता है


एक जंगल में बांस के पेड़ के साथ-साथ आम का पेड़ भी था। बांस का पेड़ कद में लंबा था और आम का पेड़ छोटा था। यह देखकर बांस का पेड़ अक्सर आम का मजाक उड़ाता और कहता, 'अरे आम, मैं कितना बड़ा हो चला, कितनी तेजी से बढ़ा और एक तुम हो, जो इतनी आयु होने पर भी छोटे ही बने हुए हो।'

आम बोला, 'यह तो हर किसी की अपनी-अपनी प्रकृति है। कद ऊंचा हो जाने से या शरीर विशाल होने से कुछ नहीं होता। छोटा होने का यह अर्थ नहीं कि वह महान और बड़े काम नहीं कर सकता। इसी तरह लंबे या बड़े होने का यह अर्थ नहीं कि वह छोटे काम को घृणा की नजर से देखे।'

किंतु बांस को उसकी बातें समझ में नहीं आईं। कद के घमंड में चूर वह बोला, 'तुम मेरे बड़े कद से जलते हो, इसलिए मुझे ऐसी बातें सुना रहे हो। भला मैं छोटे काम क्यों करूं?' कुछ वक्त बाद आम के वृक्ष पर मंजरियां लगीं और कुछ दिनों बाद वह फलों से लद गया। फलों से लदा होने की वजह से वह झुक गया और बांस दिनों-दिन लंबा होकर सूखता चला गया। किंतु उसका अभिमान अभी भी कम नहीं हुआ था।

एक दिन वह आम को देखकर बोला, 'मुझे देखो मैं दूर से ही नजर आ जाता हूं और एक तुम हो जो फलों से लदकर झुके जा रहे हो, और छोटे होते जा रहे हो।' अभी उनकी बातें खत्म ही हुई थीं कि कहीं से यात्रियों का एक झुंड वहां पर आया। उन्होंने आम के वृक्ष को फलों से लदा हुआ देखा तो वहीं डेरा डाला और विश्राम करने लगे।


रात होने पर ठंड से बचाव के लिए उन्होंने आग जलाने की सोची और पास ही खड़े बांस के वृक्ष को काटकर लकड़ियों का ढेर लगा दिया। कुछ ही देर में बांस का पेड़ राख हो गया। आम का वृक्ष अभी भी शांत था और राहगीरों को अपनी छांव तले विश्राम दे रहा था जबकि अभिमानी बांस का अंत हो चला था।


No comments:

Post a Comment